English Hindi November 25, 2020

ਦੁੱਖ ਸੁੱਖ ਪਰਦੇਸਾਂ ਦੇ

राष्ट्रपति चुनाव बहस : ट्रंप बोले- तीन नवंबर से पहले नहीं आएगा कोरोना का टीका

October 23, 2020 08:24 AM

वाशिंगटन, 22 Oct 2020

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच शुक्रवार को दूसरी और आखिरी बहस के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने महामारी को कम करने के साथ-साथ इसे हराने के लिए अपनी भूमिका पर प्रकाश डाला। ट्रंप ने घोषणा की कि यह संभावना नहीं है कि तीन नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले कोविड-19 का टीका उपलब्ध होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसे संभवत: सेना द्वारा वितरित किया जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि हम बहुत जल्द वायरस की वैक्सीन लेकर आ रहे हैं। व्यक्तिगत अनुभव से बताना चाहूंगा कि मैंने वो लिया है। मैं अस्पताल में था। मैं बहुत तेजी से बेहतर हुआ और अब वे कह रहे हैं कि मैं इम्युन हूं। अधिक से अधिक लोग बेहतर हो रहे हैं।

एनबीसी न्यूज संवाददाता क्रिस्टन वेलकर ने अर्थव्यवस्था विषय को चर्चा के लिए रखा। उन्होंने कहा कि 12 मिलियन लोगों के पास काम नहीं हैं और आठ मिलियन गरीब हो गए हैं। सबसे ज्यादा महिलाएं इससे प्रभावित हुई हैं। उन्होंने राष्ट्रपति से पूछा कि इसपर आपकी क्या योजना है। इसके जवाब में ट्रंप ने एक प्रस्ताव को पारित करने में विफल रहने के लिए नैंसी पेलोसी को दोषी ठहराया। राष्ट्रपति के दावे से इतर एनवाईटी फैक्ट चेक ने दावा किया कि सीनेट रिपब्लिकन कि वजह से यह प्रस्ताव रुका हुआ है।

स्वास्थ्य सेवा पर ट्रंप ने कहा, 'हमने स्वास्थ्य सेवा पर एक अविश्वसनीय काम किया है, और हम इसे और भी बेहतर करेंगे।' एनवाईटी ने कहा, 'ट्रंप और रिपब्लिकन बार-बार कहते हैं कि उनके पास स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक वैकल्पिक योजना है, लेकिन उन्होंने कभी यह नहीं बताया कि वह क्या है।' इसी बीच बिडेन कहते हैं, 'मैं सार्वजनिक विकल्प के साथ ओबामाकेयर पास करूंगा। दूसरा, हम प्रीमियम और दवा की कीमतें कम करेंगे। मैं निजी बीमा का समर्थन करता हूं।' सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को लेकर जारी चिंताओं के बारे में बिडेन ने कहा, 'स्वास्थ्य सेवा विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है। यह लोगों की जान बचाएगा, लोगों को एक अवसर देगा।'

जो बिडेन ने अपने कथित यूक्रेन संबंधों का जवाब देते हुए कहा, मैंने अपना काम अच्छी तरह से किया। मैंने अमेरिकी नीति को अंजाम दिया। एक भी चीज लाइन से बाहर नहीं थी। दूसरा, वह व्यक्ति जिसे यूक्रेन में परेशानी हुई वो (ट्रंप) थे, जिन्होंने मेरे खिलाफ बोलने के लिए किसी को वहां पहुंचाने की कोशिश की। मेरे बेटे ने कुछ नहीं किया है। बिडेन ने ट्रंप पर चीन को किए गए भुगतान को लेकर निशाना साधा।

Have something to say? Post your comment