English Hindi October 28, 2020

पंजाब

राज्य की मंडियों में अब तक धान की कुल आमद में से 96 प्रतिशत की खऱीद

October 13, 2020 06:45 PM

क्षण
मंडियों में पड़ाववार ढंग से फ़सल लाने के लिए किसानों को अब तक 10.60 लाख पास जारी किए

चंडीगढ़, 13 अक्टूबर:
पंजाब सरकार द्वारा कोविड-19 के दरमियान चल रहे खरीफ फ़सल मंडीकरण सीजन (केएमएस) के दौरान राज्य में अब तक धान की कुल आमद में से तकरीबन 96 प्रतिशत धान की खरीद की गई है।
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत ने बताया कि अब तक 34.48 लाख मीट्रिक टन धान की आमद में से 33.04 लाख मीट्रिक टन धान की फ़सल खरीदी गई है। इसके साथ ही मंडियों में पड़ाववार ढंग से धान की फ़सल लेकर आने के लिए राज्य भर में किसानों को आढ़तियों के द्वारा 10.60 लाख पास जारी किए गए हैं।
राज्य के अलग-अलग जि़लों में अनाज मंडियों के दो-दिनों के दौरे के बाद मंडी बोर्ड के सचिव ने कोविड-19 महामारी के दौरान मंडियों में चल रहे धान के खऱीद कार्यों पर तसल्ली अभिव्यक्त की।
राज्य भर की मंडियों में अब तक पिछले साल के 15.45 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले 34.48 लाख मीट्रिक टन आमद के साथ इस बार धान की दोगुनी आमद हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि अब तक पिछले साल के 14.79 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले 33.04 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।
इससे पहले खन्ना, दोराहा, साहनेवाल (लुधियाना), जालंधर, करतारपुर, कपूरथला और फगवाड़ा में अपने दौरे के दौरान धान की फ़सल के खरीद कार्य की समीक्षा करते हुए सचिव मंडी बोर्ड ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के किसानों की फ़सल का दाना-दाना खऱीदे जाने की वचनबद्धता को दोहराया है।
श्री रवि भगत ने बाज़ारों में किसानों, मज़दूरों और कमिशन एजेंटों के साथ बातचीत की और उनको पेश आ रही मुश्किलों संबंधी जाना।
सचिव ने आगे बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण बने मौजूदा हालातों के बावजूद, पंजाब मंडी बोर्ड और अलग-अलग जि़ला प्रशासनों ने अनाज मंडियों में निर्विघ्न, मुश्किल रहित और सुरक्षित खरीद को यकीनी बनाया है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को चल रहे खरीद सीजन के दौरान खरीद के 48 घंटों के अंदर-अंदर धान की लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने खरीद एजेंसियों को कहा कि वह किसानों की सुविधा के लिए जि़लों में खरीद कार्यों की नियमित निगरानी करें। उन्होंने आगे कहा कि सभी अनाज मंडियों में मास्क, पानी, साबुनों की उपलब्धता की गई है और साथ ही अनाज मंडियों में स्वच्छता मुहिम भी चलाई गई है। उन्होंने किसानों को पराली न जलाने के लिए भी प्रेरित किया।

Have something to say? Post your comment

पंजाब

कैप्टन किसानों का मसला जल्दी हल करवाने के लिए प्रधान मंत्री और केंद्र तक तुरंत करें पहुंच - हरचन्द सिंह बरसट

डेंगू के विरुद्ध लड़ाई में एस.टी.एफ. के सभी हिस्सेदार विभागों द्वारा साझे यत्न किए जा रहे हैं- सिद्धू

बर्खास्तगी की मांग को लेकर ‘आप’ ने धर्मसोत की कोठी के समक्ष रोष प्रदर्शन कर अर्थी फूंकी

मालगाड़ी पर प्रतिबंध पंजाब में आर्थिकता को तबाह कर देगा और व्यापार तथा उद्योग को तहस नहस कर देगा

संघीय ढांचे के बारे में ‘900 चूहे खा कर बिल्ली हज्ज को चली’ जैसी बातें न करें बादल - हरपाल सिंह चीमा

आठ और सरकारी स्कूलों का नाम शहीदों के नाम पर रखा-विजय इंदर सिंगला

राज्य स्तरीय संचालन समिति द्वारा कोविड-19 वैक्सीन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डेटा एकत्र करने और अपलोड करने सम्बन्धी की जा रही है निगरानी

तीसरा मेगा फूड पार्क शुरू होने से किसानों को लाभ मिलेगा तथा फसली विभिन्नता को प्रोत्साहन मिलेगा: श्रीमती हरसिमरत कौर बादल

गली-सड़ी हकूमत को नौजवानों की ताकत के साथ सुधारेंगे - मीत हेयर

पंजाब के साथ बदलेखोरी पर उतरे प्रधान मंत्री मोदी-भगवंत मान