English Hindi April 21, 2021

दुनिया

विश्व में अब तक कुल संक्रमित 2.65 करोड़ पार, 8.73 लाख से ज्यादा ने गंवाई जान

September 05, 2020 09:53 AM

वाशिंगटन/ब्राजीलिया, 5 Sep 2020
विश्व में लगातार बढ़ती कोरोना संक्रमितों की संख्या शुक्रवार को 2.65 करोड़ पार कर गई है जबकि 8.73 लाख लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेताया है कि वायरस से बचने के लिए उसे अगले साल के मध्य तक व्यापक टीकाकरण की कोई उम्मीद नहीं है। इस बीच ब्राजील में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 40 लाख पार हो गया है।

पूरी दुनिया में फिलहाल कोरोना वैक्सीन को लेकर बहुत तेजी से काम चल रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश में एक नवंबर से टीकाकरण की तैयारियों को लेकर तैयार रहने को भी कहा गया है। ऐसे में डब्ल्यूएचओ की कोरोना वैक्सीन को लेकर दी गई चेतावनी चिंता बढ़ाने वाली है।

डब्ल्यूएचओ प्रवक्ता मारग्रेट हैरिस ने शुक्रवार को कहा कि वैक्सीन की प्रभावशीलता, सुरक्षा और उसके जांच के महत्व पर ज्यादा जोर देना चाहिए और मंजूरी देने की प्रक्रिया को गंभीरता से लेने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, अब तक किसी ने भी वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की क्षमता के संबंध में स्पष्ट संकेत नहीं दिए हैं। इससे पूर्व डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रॉस गेब्रेयसस ने कहा कि लॉकडाउन को जल्दी खोलना तबाही का कारण बनेगा।

पाकिस्तान में कोरोना के 498 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 2, 97, 512 हो गई है। वायरस से पिछले 24 घंटों में 7 नई मौतें होने के बाद कुल मृतकों की संख्या 6, 335 हो गई है।

न्यूजीलैंड में शुक्रवार को तीन महीने में पहली बार किसी शख्स की कोरोना से मौत हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि मृतक की उम्र 50 साल के ऊपर थी। यह शख्स पिछले महीने ऑकलैंड में संक्रमण फैलने के दौरान कोरोना का शिकार हो गया था। देश में 1, 700 से अधिक मामले सामने आए हैं और 23 मौतें हुई हैं। देश में सितंबर के मध्य तक प्रतिबंध लगाया गया है।

यूक्रेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 2, 723 नए मामले दर्ज किए गए। यूक्रेन ने 28 सितंबर तक देश में आने वाले अधिकांश विदेशियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है और मामलों में हालिया वृद्धि को देखते हुए अक्तूबर अंत तक लॉकडाउन प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है।

रूस में शुक्रवार को कोरोना के 5, 110 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 1, 015, 105 तक पहुंच गई है। अधिकारियों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 121 लोगों की मौत हुई है।

Have something to say? Post your comment

दुनिया

कारपोरेटों के खि़लाफ़ नहीं हैं परन्तु किसानों के हितों की रक्षा के लिए विधि -विधान बनाने की ज़रूरत - मुख्यमंत्री

अमेरिका: ट्रंप के समर्थन में हजारों लोगों ने किया राष्ट्रपति चुनावों के परिणामों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

अभिनंदन जब तक रहे, हमले के खौफ में था पाकिस्तान

राष्ट्रपति चुनाव बहस : ट्रंप बोले- तीन नवंबर से पहले नहीं आएगा कोरोना का टीका

बराक ओबामा ने कोरोना वायरस को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर बोला जोरदार हमला

जनरल जिया के जूते साफ कर सत्ता में आए नवाज शरीफ: इमरान खान

अमेरिकी राष्ट्रपति की सेहत को लेकर डॉक्टरों ने कहा-अगले 24 घंटे अहम

दुनिया में 3.18 करोड़ संक्रमित, मृतकों की संख्या भी 9.76 लाख से ज्यादा, 2.34 करोड़ लोग ठीक हुए

विज्ञान को जलवायु परिवर्तन के बारे में नहीं है पता : ट्रंप

सीमा पर तनाव: भारत और चीन के बीच पांच बिंदुओं पर बनी सहमति